Oscars 2020

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म अवॉर्ड्स यानि 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की घोषणा की जा चुकी है। अमेरिका के लॉस एंजेलिस शहर में 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स का आयोजन किया गया। हॉलीवुड स्टार ब्रैड पिट ने ऑस्कर अवॉर्ड जीता। ये ब्रैड पिट के करियर का एक्टर के तौर पर पहला ऑस्कर अवॉर्ड है।

ब्रैड पिट को फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुडके लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार मिला। इस फिल्म ने प्रोडक्शन डिजाइन का भी खिताब अपने नाम किया। एक्ट्रेस लॉरा डर्न ने फिल्म मैरिज स्टोरीके लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ऑस्कर जीता। फिल्म 1917 को बेस्ट विजुअल इफेक्ट कैटेगरी में ऑस्कर से नवाजा गया है।

फिल्म जोकरमें शानदार अभिनय हेतु वाकीन फीनिक्स को बेस्ट अभिनेता का अवार्ड मिला। दक्षिण कोरियाई फिल्म पैरासाइटको सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म की श्रेणी में ऑस्कर मिला है। वहीं, इस फिल्म के लिए बॉन्ग जून हो को बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड मिला।

ऑस्कर 2020: विजेताओं की पूरी सूची

बेस्ट अभिनेता का अवार्ड: वाकीन फीनिक्स

बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍टर का अवॉर्ड: ब्रैड पिट (वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड)

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड: लॉरा डर्न (मैरिज स्टोरी)

बेस्ट साउंड मिक्सिंग का अवॉर्ड: मार्क टेलर और स्टुअर्ट विल्सन (फिल्म 1917)

बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म: टॉय स्टोरी

बेस्ट सिनेमाटोग्राफी का अवॉर्ड: फिल्म 1917

एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म कैटिगरी का अवॉर्ड: हेयर लव

ऑरिजनल स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड: पैरासाइट

ऑस्कर पुरस्कार के बारे में

ऑस्कर अकादमी पुरस्कार जिसे ऑस्कर पुरस्कार के नाम से भी जाना जाता है। अमेरिका की अकेडेमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज़ द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है। फिल्म व्यवसाय से जुड़े सर्वश्रेष्ठ निर्देशकों, कलाकारों, लेखक और तकनीशियनों को दिया जाने वाला प्रतिष्ठित सालाना पुरस्कार है। पहला समारोह 16 मई 1929 को आयोजित किया गया था।

यह औपचारिक समारोह, जिसमें पुरस्कार दिए जाते हैं, विश्व के सबसे प्रमुख पुरस्कार समारोहों में से एक है। पहला सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार एमिल जेनिंग्स को दिया गया था। उन्हें द लास्ट कमांड और द वे ऑफ़ ऑल फ्लेशमें उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए दिया गया था।