स्वच्छ सर्वेक्षण लीग 2020 को लांच किया गया

हाल ही में स्वच्छ सर्वेक्षण लीग 2020 को लांच किया गया, इसे केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय ने जारी किया है। यह शहरों व कस्बों की स्वच्छता के आकलन के लिए त्रैमासिक मूल्यांकन होगा। इसे स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के साथ एकीकृत किया जाएगा। स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवें वार्षिक सर्वेक्षण का संचालन जनवरी-फरवरी, 2020 के दौरान किया जायेगा।

स्वच्छ सर्वेक्षण लीग 2020 को तीन तिमाहियों में आयोजित किया जायेगा, प्रत्येक तिमाही के लिए 2000 अंक प्रदान किये जायेंगे। इस शहरों को दो श्रेणियों में रखा जायेगा : 1 लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहर तथा एक लाख से कम जनसँख्या वाले शहर।

स्वच्छ भारत अभियान

यह भारत सरकार द्वारा आरंभ किया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसका उद्देश्य देश में गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना है। महात्मा गाँधी के जन्मदिवस 02 अक्टूबर 2014 को यह अभियान आरंभ किया गया। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने देश को गुलामी से मुक्त कराया, परन्तु ‘स्वच्छ भारत’ का उनका सपना पूरा नहीं हो सका था । अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर महात्मा गांधी जी ने राष्ट्र को एक नैतिक संदेश दिया था।