पी.के. सिन्हा को प्रधानमंत्री का प्रधान सलाहकार नियुक्त किया गया

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने पी.के. सिन्हा को प्रधानमंत्री का प्रधान सलाहकार नियुक्त किये जाने के लिए मंजूरी दे दी है। उनका कार्यकाल 11 सितम्बर, 2019 से शुरू हो गया है। वे वर्तमान में प्रधानमंत्री कार्यालय में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (OSD) के रूप में कार्यरत्त हैं।

पी.के. सिन्हा

पी.के. सिन्हा उत्तर प्रदेश कैडर के 1977 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने जौनपुर और आगरा में डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य किया। इसके अलावा उन्होंने वाराणसी के कमिश्नर, सचिव (नियोजन) तथा प्रधान सचिव (सिंचाई) इत्यादि के लिए कार्य किया।

उन्होंने 13 जून, 2015 से 30 अगस्त, 2019 के बीच कैबिनेट सचिव के रूप में कार्य किया। इससे पहले उन्होंने ऊर्जा मंत्रालय में ऊर्जा व अधोसंरचना सेक्टर में कार्य किया, उन्होंने पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय में विशेष सचिव के रूप में भी कार्य किया।

शिक्षा : उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन की। उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में पोस्ट-ग्रेजुएशन की। सेवा के दौरान उन्होंने सार्वजनिक प्रशासन में मास्टर्स डिप्लोमा किया तथा सामाजिक विज्ञान में एम.फिल. की।